Education Hindi News

बोकारो में 7 को 10 केंद्रों पर 5100 अभ्यर्थी देंगे CTET की परीक्षा


Bokaro: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से आगामी 7 जुलाई (रविवार) को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बोकारो जिले में कुल 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें विभिन्न जगहों से आनेवाले कुल 5100 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पेपर-1 एवं पेपर-2 के लिए यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली प्रातः 9.30 से 12 बजे तथा दूसरी पाली अपराह्न 2.00 से 4.30 बजे तक आयोजित होगी। यानी दोनों ही पेपर ढाई-ढाई घंटे के होंगे। गुरुवार को इस आशय की जानकारी देते हुए सीटीईटी के सिटी को-आर्डिनेटर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. ए. एस. गंगवार ने बताया कि परीक्षा के शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त आयोजन को लेकर पुख्ता तैयारी की गई है। डीपीएस बोकारो सेक्टर-4 के अलावा चिन्मय विद्यालय सेक्टर-5, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर- 4, डीएवी सेक्टर- 6, जीजीपीएस सेक्टर- 5, एमजीएम हायर सेंकेंडरी स्कूल सेक्टर-4, जीजीपीएस चास, श्रीअयप्पा पब्लिक स्कूल सेक्टर-5, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल सेक्टर -6 एवं होली क्रॉस स्कूल, रेलवे कॉलोनी बालीडीह को सेंटर बनाया गया है।

डॉ. गंगवार ने बताया कि सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो शिक्षण पेशे के लिए योग्य एवं कुशल उम्मीदवारों के चयन हेतु सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें दो पेपर की परीक्षा होती है। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, वही दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 6 से आठवीं तक में अध्यापन के लिए अप्लाई करते हैं। दोनों ही पेपर 150-150 अंकों के होते हैं। पेपर-1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, लैंग्वेज-1 व लैंग्वेज-2, गणित और पर्यावरण अध्ययन तथा पेपर-2 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, मैथमेटिक्स और साइंस, सोशल स्टडीज/सोशल साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर जांच के दौरान सख्ती से सभी गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना कोई भी फोटोयुक्त पहचान-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी नीले अथवा काले रंग की कलम का इस्तेमाल परीक्षा लिखने के लिए कर सकते हैं।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!