Covid-19 Hindi News

BF.7 वैरिएंट को लेकर लोगो में चिंता बढ़ी, बोकारो में नहीं है एक भी कोरोना का मरीज, प्रसाशन सजग


Bokaro: हालांकि बोकारो (Bokaro) में फिलहाल कोरोना का एक भी मरीज नहीं है, लेकिन चीन और अन्य देशो में कोरोना (BF.7 variant) के बढ़ते खतरे ने सबको चिंता में डाल दिया है। जिला प्रसाशन कोरोना लहर के संभावना को देखते हुए अपनी आंतरिक तैयारियों में जुट गया है।

डीसी बोकारो कुलदीप चौधरी ने गुरुवार को ज़िले के सारे ब्लॉको के कम्युनिटी हेल्थ सेंटरो से टेस्टिंग किट, बूस्टर डोज़, ऑक्सीजन और कोरोना से जुड़ी अन्य चीज़ो का स्टेटस रिपोर्ट मंगवाया है।

डीसी ने जिला स्वास्थ विभाग को कोरोना के इस वैरिएंट को लेकर सजग रहने को कहा है। फिलहाल कोरोना को लेकर जो गाइडलाइन मिली है उसके अनुसार ज़िले में तैयारी की जा रही है। मिले गाइडलाइन के अनुसार यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जहाँ तक संभव हो, सभी positive नमूनों को दैनिक आधार पर रिम्स, रांची में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में भेजा जाए ताकि कोरोना के वैरिएंट को बेहतर समझा जा सके।

झारखण्ड के स्वास्थ मंत्री बनना गुप्ता ने गुरुवार को कहा है कि फिलहाल कोरोना को लेकर राज्य में चिंता की कोई बात नहीं है। कोरोना जाँच कि स्तिथि पहले से अधिक मजबूत है।

वही दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की. करीब दो घंटे तक चली इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने लोगों से मास्क पहनने के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने अपील की है. उन्होंने जीनोम सीक्वेंसिंग और कोविड टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है.

इसके अलावा उन्होंने बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील की है. इस दौरान पीएम ने बैठक में कोरोना को लेकर तैयारी, वैक्सिनेशन की स्थिति और नए कोविड-19 वैरिएंट के आने और उसका असर का आकलन करने के लिए चर्चा हुई.

पीएम ने बताया कि भारत में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर को कोरोना दैनिक केस घटकर 153 आए जबकि वीकली पॉजिटीविटी रेट 0.14% तक कम हो गई है. हालांकि, पिछले एक हफ्ते से दुनियाभर में कोरोना के हर दिन औसतन 5.9 लाख केस दर्ज किए जा रहे हैं.

पीएम ने यह तय करने की जरूरत पर बल दिया कि हर स्तर पर सभी तरह के कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधनों को बनाए रखा जाए. उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन समेत अस्पताल के बुनियादी ढांचों को तैयार रखने के लिए कोविड स्पेसिफिक सुविधाओं का ऑडिट करने की की सलाह दी है.

पीएम ने अफसरों को टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग के प्रयासों को तेज करने का निर्देश दिया है. उन्होंनें राज्यों को हर दिन जीनोम सीक्वेंसिंग के प्रयासों को तेज करने का निर्देश दिया है. उन्होंनें राज्यों को हर दिन जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं (IGSLs) के साथ बड़ी संख्या में नमूने साझा करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अगर देश में कोविड का कोई नया वैरिएंट फैल रहा होगा तो समय रहते उसका पता लगाने में मदद मिलेगी.

पीएम ने लोगों से अपील की कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए हर समय कोविड नियमों का पालन करें. उन्होंने कहा कि  भीड़भाड़ वाले या सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें. उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज को खास तौर से कमजोर और बुजुर्गों के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है.


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!