Hindi News

Bokaro: “हमें भोजन चाहिए, तम्बाकू नहीं” थीम पर निकली साइकिल रैली, तम्बाकू से छुटकारा पाने के लिए टोल फ्री नंबर


Bokaro: तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति जनमानस में जागरूकता हेतु स्वास्थ्य विभाग बोकारो द्वारा थीम आधारित ” हमें भोजन चाहिए, तम्बाकू नहीं ” WE NEED FOOD, NOT TOBACCO साइकिल रैली का आयोजन सेक्टर-5 स्थित पत्थर कट्टा चौक से बोकारो हवाई अड्डा तक किया गया। साइकिल रैली का शुभारम्भ नोडल पदाधिकारी डा० सेलीना टूडू व डा० एन पी सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

■ माह मई 2023 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना है-

नोडल पदाधिकारी एन०सी०डी० डा० सेलीना टूडू ने बताया कि माह मई 2023 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना है। इस हेतु पूरे माह को पांच चरण में बाटा गया है: पहले चरण में तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति बच्चों को जागरूक करने हेतु स्कूल कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था जिसमे बोकारो जिला अन्तर्गत अभी तक 12 स्कूल एवं 1 कालेज में जागरूकता अभियान चलाया जा चुका है। साथ ही स्कूल के ग्रीष्म अवकाश शुरू होने से पहले शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था जिसमें सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य द्वारा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया अभी तक लगभग 813 स्कूलों से अधिक में शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है।

■ तम्बाकू के लत से आजाद करने हेतु टाल फ्री नं0 1800-11-2356 पर कॉल करे-

नोडल पदाधिकारी एन०सी०डी० डा० सेलीना टूडून ने बताया कि दूसरे चरण में कोटपा 2003 का अनुपालन हेतु चलानिंग साथ ही जन जागरूकता हेतु पोस्टर, बैनर का प्रदर्शन के साथ साथ सामुदायिक स्तर पर लक्षित समूह के साथ चर्चा करना है। इसके द्वारा सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में स्वास्थ्य मेला का आयोजन दिनांक 13 मई से 15 मई के दौरान किया जाना था, जिसमें कई सेन्टर द्वारा इसका भी आयोजन किया गया। इसी के तहत आज साईकल रैली का आयोजन किया गया है।

तीसरे चरण में जन जागरूकता हेतु माईकिंग के साथ साथ तम्बाकू के लत से आजाद करने हेतु टाल फ्री नं0 1800-11-2356 का प्रचार प्रसार करना तथा स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन करते हुए मुहं की जांच करना है। चौथे चरण में तम्बाकू के दुष्परिणाम के प्रति जागरूकता हेतु प्रशिक्षण का आयोजन करना। साथ ही कोटपा 2003 व PECA कानून के तहत जांच अभियान चलाना है। पांचवां और अन्तिम चरण 31 मई 2023 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जन जागरूकता अभियान चालान तथा सभी विभाग में शपथ कार्यक्रम का आयोजन करना है।

एन०सी०सी० के फस्ट आफिर एस०एस० यादव के अनुसार वैश्विक वयस्क तम्बाकू सर्वेक्षण 2019 के अनुसार 13 से 15 आयु वर्ग के 5.1 प्रतिशत बच्चे तम्बाकू का उपयोग करना शुरू कर देते हैं। कोटपा 2003 की धारा 6ए के अन्तर्गत 18 आयुवर्ग से कम के बच्चों को न तो तम्बाकू पदार्थ बेचा जा सकता है और न ही बेचवाया जा सकता है। ऐसे में यदि कोई उल्लघन करता है तो उन्हें 200 का जुर्माना या पोस्को एक्ट के अन्तर्गत विधि संगत कार्रवाई की जाती है। इसी लिये हमें चाहिए कि हम सब अपने आस पास लोगो को जरूर जागरूक करें।

नोडल पदाधिकारी डा. एन पी सिंह ने बताया कि तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिये खतरनाक तो हैं ही साथ ही तम्बाकू का जहर जल, जंगल, जीवन पर कहर है। ऐसे में हम सभी को चाहिए कि तम्बाकू खुद तो छोड़े ही साथ ही साथ दूसरों को भी छोड़ने में मदद करें। डा० सिंह ने बताया कि कल के दिन शपथ कार्यक्रम, मधुमेह, उच्च रक्तचाप एवं कैंसर की जांच का आयोजन बोकारो जिला के सभी HWC में किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाया जा सके और लक्षित समूह के साथ चर्चा किया जा सके।

जिला परामर्शी मो० असलम द्वारा बताया गया कि इस पूरे अभियान में एक मुख्य कड़ी के रूप में हमारे जिला के सभी मीडिया बन्धू है जो समय पर हमेशा खड़े रहे तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में अपने समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करते रहे और हमेशा से ही इस विषय को गम्भीरता से लेते हुए और समाचार पत्रों में जगह दिया। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग सदा आभारी रहेगा।

इस अवसर पर जिला आर०सी०एच० पदाधिकारी बोकारो, एन०सी०सी० के फस्ट आफिर एस०एस० यादव, जिला कार्यक्रम सहायक सुश्री आरती मिश्रा, सी०सी०पी०एम० सैफुल्लाह अंसारी, छोटेलाल दास, असीम कुमार व फनी भूषण के साथ एन०सी०सी० के बच्चे उपथित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!