Hindi News

छात्राओं ने बताया रात में बिजली नहीं रहने से जंगली जानवरों के आने का रहता है डर, DC Bokaro ने डीईओ को लगाई फटकार


Bokaro: शुक्रवार को उप विकास आयुक्त (डीडीसी) गिरिजा शंकर प्रसाद ने गोमिया स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण क्रम में विद्यालय में कई समस्याएं दिखी। जिसका विभागीय पदाधिकारी द्वारा जिला प्रशासन को प्रतिवेदित नहीं किया गया था। इस पर डीडीसी ने नाराजगी जताई। निरीक्षण क्रम में पाया गया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) गोमिया में पढ़ने वाली छात्राओं की संख्या 372 है।

विद्यालय के वार्डन द्वारा बताया गया कि पिछले 05 वर्षों से विद्यालय का जनरेटर खराब है। 24 घंटे में मात्र चार-पांच घंटे ही बिजली रहती है। विद्यालय में अधिष्ठापित सोलर पैनल सिस्टम भी बंद पड़ा हुआ है। ऐसी स्थिति में छात्राओं का पठन-पाठन कार्य बाधित हो रहा है। Click to join Whatsapp:
https://whatsapp.com/channel/0029Va98epRFSAsy7Jyo0o1x

पर्याप्त बिजली की व्यवस्था नहीं रहने के कारण रात में आस-पास के खाली क्षेत्रों से जंगली जानवर इत्यादि की प्रवेश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। लेकिन, शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के द्वारा जिला प्रशासन को इस संबंध में कभी भी प्रतिवेदित नहीं किया गया है। यह लापरवाही को दर्शाता है, इस पर उप विकास आयुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) को फटकार लगाई। वहीं, उप विकास आयुक्त ने निरीक्षण का जांच प्रतिवेदन उपायुक्त (डीसी) विजया जाधव को भी समर्पित किया।

डीडीसी ने अपने जांच प्रतिवेदन में लिखा है कि, शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के द्वारा समय-समय पर उक्त विद्यालय का निरीक्षण नहीं किये जाने के कारण ऐसी स्थिति विद्यालय में उत्पन्न हुई है। जांच प्रतिवेदन में विभागीय पदाधिकारी की लापरवाही को देखते हुए उपायुक्त विजया जाधव ने भी जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण पूछने का संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया।

उधर, उप विकास आयुक्त ने गोमिया प्रखंड के सियारी स्थित पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत भूमिहीनों के लिए निर्मित आवास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कई विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी व अन्य कर्मियों को जरूरी निर्देश दिया।Click to join Whatsapp:
https://whatsapp.com/channel/0029Va98epRFSAsy7Jyo0o1x


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!