Hindi News

चुनावी तैयारी: ईवीएम और वीवीपैट की एफएलसी के लिए कर्मियों को मिला विशेष प्रशिक्षण


Bokaro: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव के निर्देश पर सोमवार को समाहरणालय सभागार में प्रतिनियुक्त कर्मियों को ईलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शालिनी खालको एवं एफएलसी सुपरवाइजर सह सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा पियूष ने दिया।

द्वय पदाधिकारियों ने क्रमवार कर्मियों को एफएलसी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में बताया। उन्हें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट से संबंधित प्रशासनिक और तकनीकी प्रकियाओं के बारे में विस्तार से बताया। ईवीएम की एफएलसी के साथ ही ईवीएम की हैंडलिंग और जरूरी प्रक्रियाओं की जानकारी दी और व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया।

एफएलसी सुपरवाइजर सह सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने ईवीएम और वीवीपैट की तकनीकी प्रक्रियाओं के बारे में बताया। उन्होंने एफएलसी के लिए उपयोग में आने वाले जरूरी उपकरणों और कनेक्टर्स की जानकारी दी। कहा कि एफएलसी के दौरान आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना है। एफएलसी परिसर/हाल में क्या व्यवस्था होनी चाहिए, परिसर में मोबाइल फोन, स्पाई कैमरा लेकर प्रवेश निषेध हैं।

जनाकारी हो कि, जिले में उपलब्ध एवं आगामी विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाले ईवीएम और वीवीपैट का प्रथम स्तरीय जांच 26 अगस्त से शुरू होगा, जो आगामी 09 सितंबर तक जारी रहेगा।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!