Hindi News

Bokaro उपायुक्त की सख्त हिदायत: कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी को सभी कंपनियां गंभीरता से लें


Bokaro: शुक्रवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपायुक्त विजया जाधव ने जिला कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) समिति की बैठक की। बैठक में वित्तीय वर्ष 21-22, 22- 23 एवं 23-24 के तहत जिले में विभिन्न कंपनियों/उद्योगों के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में क्रमवार विभिन्न कंपनियों/उद्योगों द्वारा सीएसआर के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान उपायुक्त ने उपस्थित विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों/सीएसआर हेड आदि को कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के संबंध में विस्तार से बताया। कहा कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी को सभी कंपनियां गंभीरता से लें। जो दायित्व/कार्य जिला प्रशासन/समिति द्वारा दिया जाता है, उसे ससमय पूरा करना सुनिश्चित करें।  समीक्षा क्रम में कई योजनाओं को कंपनियों द्वारा पूरा किया गया था। जबकि, कई योजनाओं की प्रगति धीमी थी। इस पर असंतोष व्यक्त करते हुए उपायुक्त ने सभी कंपनियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने वित्तीय वर्ष 21 – 22, 22 – 23 एवं 23 – 24 में सीएसआर के तहत शुरू किए गए कार्यों की क्रमवार पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के तहत विस्तार से समीक्षा कर जरूरी दिशा निर्देश दिया। कंपनी/उद्योगों के प्रतिनिधियों/सीएसआर हेड को प्रतिमाह संचालित योजनाओं की स्टेट्स रिपोर्ट जिला को उपलब्ध कराने को कहा।उपायुक्त ने सभी कंपनियों से पिछले 03 वर्षों के बैलेंस सीट/सीएसआर मद में आवांटित से संबंधित प्रतिवेदन जिला सीएसआर कार्यालय को समर्पित करने का निर्देश दिया। बैठक में जिला सीएसआर नोडल पदाधिकारी ने संबंधित कंपनियों के पोषक क्षेत्र अंतर्गत प्रथम चरण में संचालित सरकारी विद्यालयों के 20 हजार बच्चों को गिफ्ट मिल्क योजना (फोर्टिफाइड मिल्क) के तहत दूध उपलब्ध कराने के प्रस्तावित योजना को जल्द धरातल पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित कंपनियों बीएसएल बोकारो, बीपीसीएल राधागांव, आइईएल गोमिया, ओएनजीसी बोकारो एवं अन्य से प्रगति की जानकारी ली।

बैठक में वित्तीय वर्ष 24 – 25 के तहत सीएसआर के तहत जिले में होने वाले कार्यों पर भी चर्चा की गई। जिसमें स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में 115 आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत और उन्नयन, एनीमिया और कुपोषण से लड़ने के लिए बाजरा प्रसंस्करण और पैकेजिंग इकाई की स्थापना, कुपोषण के लिए समुदाय आधारित प्रबंधन (मोबाइल पोषण वैन) की व्यवस्था, खेल के क्षेत्र में बालक आवासीय एथलेटिक्स खेल प्रशिक्षण केंद्र चंदनकियारी, में खेल सुविधाओं का विकास करना, शिक्षा के क्षेत्र में कक्षा 05 -12 के छात्रों के लिए मॉडल लैब (रोबोटिक्स, एएल, एसटीईएम, ड्रोन, आईओटी, 3डी प्रिंटिंग और वर्चुअल रियलिटी युक्त) की स्थापना एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में एआर और वीआर आधारित शिक्षा कक्ष की स्थापना शामिल हैं।

मौके पर बोकारो स्टील लिमिटेड, दामोदार घाटी निगम, आइईएल, बीपीएससीएल,आइओसीएल, वेदांता (इलेक्ट्रोस्टील), सीसीएल, ओएनजीसी, एचपीसीएल आदि कंपनी/उद्योगों के प्रतिनिधियों/सीएसआर हेड आदि उपस्थित थे।

साथ ही, पिछली बैठक में समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन की क्रमवार चर्चा की गई। मौके पर उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, जिला नजारत उप समाहर्ता वंदना शेजवलकर, जिला सीएसआर नोडल पदाधिकारी शक्ति कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!