Hindi News

बोकारो DC ने किसानों के लिए भेजा रथ, मात्र 1 रुपये में योजना का लाभ उठाने का मौका


Bokaro: बुधवार को समाहरणालय परिसर से उपायुक्त विजया जाधव एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी श्वेता गुड़िया ने बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (बी-पीएमएफबीवाई) खरीफ 2024 में जिले के शत प्रतिशत किसानों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए 02 जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले के दोनों अनुमंडल क्षेत्र चास एवं बेरमो के विभिन्न प्रखंडों/पंचायत क्षेत्रों का भ्रमण कर किसानों को बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ-उद्देश्य के प्रति जागरूक करेगी।

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने किसानों की सहूलियत एवं उनके आर्थिक सुदढ़ीकरण को लेकर खरीफ वर्ष 2024 के लिए बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (बी-पीएमएफबीवाई) लांच की है। जिले के किसान योजना का लाभ लेने के लिए आगामी 31 अगस्त 2024 तक अपना बी-पीएमएफबीवाई में नांमाकन कराएं। किसान नामांकन एवं योजना की अधिक जानकारी के लिए बैंक शाखा, सीएससी, बीमा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा https://pmfby.gov.in/farmer, www.pmily.gen.in पर भी जा सकते हैं।

मौके पर जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि किसानों को क्षतिपूर्ति राशि धान के लिए 77,420.38 रुपए प्रति हेक्टेयर तथा मक्का के लिए 48,349.71 रुपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित है। किसान एक रुपए टोकन मनी पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, बीमा के लिए अलग से कोई प्रीमियम देय नहीं है।

उन्होंने कहा कि फसल बीमा के लिए किसान को आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति, भूमि स्वामित्व सम्बन्धी प्रपत्र, बटाई प्रमाण पत्र (बटाईदार कृषक होने पर नोटराईज्ड), फसल बुवाई प्रमाण पत्र (स्वसत्यापित), मोबाइल नंबर आदि प्रस्तुत करना होगा। किसान योजना से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी कार्यालय और अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय या कृषि रक्षक टाल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 14447 पर संपर्क कर सकते हैं।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!