Hindi News

Bokaro: लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेने के लिए जिला प्रशासन ने खोला स्वीप वार रूम, युवाओं से की यह खास अपील


Bokaro: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त (डीईओ सह डीसी) विजया जाधव ने शुक्रवार को स्वीप वार रूम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, मुख्यालय डीएसपी अनिमेष गुप्ता, वरीय नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग सह डीसीएलआर प्रभाष दत्ता आदि उपस्थित थे। स्वीप कोषांग में प्रतिनियुक्त कर्मी योजनाबद्ध तरीके से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के कार्यक्रमों का संचालन करेंगे।

स्वीप कैलेंडर का शुभारंभ और गैलरी का उद्घाटन 
उसी दिन, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने समाहरणालय सभागार में डीडीसी श्री गिरजा शंकर प्रसाद, स्वीप वरीय नोडल पदाधिकारी प्रभाष दत्ता और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में स्वीप कैलेंडर का शुभारंभ किया। साथ ही ग्रामीण महिला श्रीमती किरन कुमारी एवं ट्रांसजेंडर श्री संदीप सोरेन के साथ कैलेंडर प्रदर्शित करने वाली गैलरी का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वीप कैलेंडर के अनुसार सभी वर्गों के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी दी।

स्वीप कैलेंडर के तहत आयोजित होंगे कई कार्यक्रम 
मीडिया संवाद के दौरान, डीईओ सह डीसी ने बताया कि स्वीप कैलेंडर 10 नवंबर तक तैयार हो जाएगा। इस दौरान बूथ लेवल अधिकारियों का प्रशिक्षण, रॉक बैंड शो, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए कार्यक्रम, रील निर्माण प्रतियोगिता, इंटर स्कूल प्रतियोगिता, मेगा स्वास्थ्य शिविर, रन फॉर वोट, टॉक शो, क्रिकेट टूर्नामेंट, नुक्कड़ नाटक और डोर टू डोर अभियान सहित कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

युवाओं से मतदान करने की अपील 
उपायुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2024 लोकतंत्र का पर्व है, जिसमें हर मतदाता की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से विशेष रूप से आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने परिवार के सदस्यों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हर एक वोट लोकतंत्र को मजबूत बनाता है और यह देश की अखंडता के लिए महत्वपूर्ण है।

मतदाता सूची में नाम पंजीकृत करने की आवश्यकता 


स्वीप के वरीय नोडल पदाधिकारी प्रभाष दत्ता ने कहा कि केवल फोटो पहचान पत्र (EPIC) होने से यह सुनिश्चित नहीं होता कि व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में है। मतदान करने के लिए नाम का मतदाता सूची में पंजीकृत होना अनिवार्य है। यदि किसी का नाम सूची में नहीं है, तो वे ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए Voter Helpline App या Voter Service Portal पर आवेदन किया जा सकता है।

मतदाता सूचना पर्ची का उपयोग करें 
डीईओ सह डीसी ने मतदाताओं से मतदान तिथि से पहले वितरित होने वाली मतदाता सूचना पर्ची (VIS) का उपयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह पर्ची मतदान के लिए अधिकृत नहीं है, लेकिन इससे मतदाता सूची के क्रम और भाग की जानकारी आसानी से मिल जाती है। उन्होंने विद्यालय में पैरेंट-टीचर मीटिंग के दौरान भी मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने की सलाह दी।

 


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!