Hindi News

Bokaro: आवश्यकतानुसार फ्लैग मार्च के आदेश, माहौल बिगाड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई


Bokaro: आगामी दुर्गा पूजा को लेकर समाहरणालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्री कपिल चौधरी एवं उप विकास आयुक्त श्री गिरजा शंकर प्रसाद ने की। मौके पर डीआरडीए निदेशक मेनका, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, अनुमंडल पदाधिकारी चास ओम प्रकाश गुप्ता, मुख्यालय डीएसपी अनिमेश गुप्ता, सीटी डीएसपी आलोक रंजन, एसडीपीओ चास प्रवीण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो मुकेश मछुआ, सिविल सर्जन डा. ए बी प्रसाद, जिला नजारत उप समाहर्ता वंदना शेजवलकर, डीसीएलआर प्रभाष दत्ता आदि उपस्थित थे।

प्रभारी पुलिस अधीक्षक कपिल चौधरी ने कहा कि जिले में धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा, इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। इसलिए अलर्ट मोड में रहते हुए छोटी-बड़ी सभी बातों पर ध्यान रखना होगा।

संबंधित क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी अपने – अपने क्षेत्र स्थित पूजा पंडालों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि सभी जगह अग्निशमन की व्यवस्था हो, अलग – अलग प्रवेश और निकास द्वार हो, पंडाल व आस – पास सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापित और पंडाल में ही मीनी कंट्रोल रूम स्थापित हो। पंडाल के आस-पास ट्रैफिक व्यवस्था के लिए समिति अपना वोलेंटियर लगाएं। विसर्जन का रूट पारंपरिक ही रहेगा, रूट में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं, निर्धारित नदी या तालाब में ही प्रतिमा का विसर्जन करना होगा। तालाब नदी में प्रकाश की व्यवस्था नगर निगम/नगर परिषद एवं स्थानीय बीडीओ-सीओ को करना सुनिश्चित करने को कहा।

दुर्गा पूजा के अवसर पर किसी भी पंडाल में तथा विसर्जन के समय डीजे बजाने एवं भड़काऊ गाने बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसका उल्लंघन होने पर डीजे जब्त कर लिया जाएगा, साथ ही संबंधित पूजा समिति का लाइसेंस भी रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बीडीओ/सीओ – थाना प्रभारियों को डीजे संचालकों के साथ एक बैठक कर इस संबंध में उन्हें नोटिस उपलब्ध कराने को कहा।

सभी पूजा समितियों से सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा वॉलिंटियर्स को अलग पहचान देकर उनकी लिस्ट संबंधित थाना प्रभारी को प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पूजा समितियों को महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग प्रवेश व अलग निकास द्वार रखने का भी निर्देश दिया। सोशल मीडिया पर अफवाह या भ्रामक खबरे फैलाने वलों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। इसके लिए अलग सेल का भी गठन किया गया। अवैध शराब बेचने वाले या माहौल को खराब करने वालों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।

वहीं, उप विकास आयुक्त श्री गिरजा शंकर प्रसाद ने थाना प्रभारी – बीडीओ/सीओ को आपस में समन्वय स्थापित कर शांतिपूर्ण माहौल में दुर्गापूजा – दशहरा (रावण दहन) संपन्न कराने को लेकर दिशा – निर्देश दिया। आवश्यकता अनुरूप मिनी कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व की घटनाओं से सीख लेते हुए अधिक से अधिक सावधानी एवं चौकसी बरतें और सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखें। उन्होंने अतिसंवेदनशील – संवेदनशील क्षेत्रों पर ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराने को कहा। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने का भी निर्देश दिया।

इससे पूर्व, डीपीएलआर एवं अनुमंडल पदाधिकारी चास ने क्रमवार पूजा समितियों को सुनिश्चित करने वाली बातों से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी/थाना प्रभारियों को निर्देश दिया। रूट का सत्यापन करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। मौके पर सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

संदिग्ध गतिविधि की दें सूचना

 उपायुक्त – 9470526005

 पुलिस अधीक्षक – 7667500969

 उप विकास आयुक्त – 8969744019

 अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी – 9905158760

– नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06542 247891, 06542 223475 एवं 06542 242402 है।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!