Hindi News

आर्ट 81 फेस्टिवलः सांस्कृतिक व रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश


Bokaro: जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर शुक्रवार को स्वीप कोषांग द्वारा आर्ट 81 फेस्टिवल “ कनेक्टिंग वोटर्स थ्रू आर्ट” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को विधानसभा आम चुनाव 2024 के प्रति जागरूक करना था। इस कार्यक्रम की विशेषता यह थी कि इसे रंगारंग सांस्कृतिक और रचनात्मक गतिविधियों के साथ जोड़कर लोगों को मतदान के प्रति आकर्षित किया गया। बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर 05 स्थित बोकारो क्लब में जुटी भीड़ में अधिकांश छात्र-छात्राएं और शहर के सामाजिक संगठनों के सदस्य, महिला – पुरूष थे, जो उत्साह पूर्वक इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला निर्वाचन पदाधिकारी (डीईओ) सह उपायुक्त (डीसी) विजया जाधव, उप विकास आयुक्त श्री गिरजा शंकर प्रसाद, परिवहन कोषांग की नोडल पदाधिकारी श्रीमती वंदना शेजवलकर, कार्मिक कोषांग की नोडल पदाधिकारी शालिनी खालखो, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रेम चंद सिन्हा, स्वीप कोषांग की नोडल पदाधिकारी डा. सुमन गुप्ता, मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह समेत अन्य पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर किया।

अपने संबोधन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मतदान के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि आगामी 20 नवंबर 2024 को होने वाले मतदान में हर नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना है, क्योंकि यह उनका संवैधानिक अधिकार है, बल्कि यह एक सामूहिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने स्वयं मतदान करने एवं दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करने की बात कहीं। आर्ट 81 फेस्टिवल “ कनेक्टिंग वोटर्स थ्रू आर्ट” कार्यक्रम का उद्देश्य केवल सांस्कृतिक आयोजन तक सीमित नहीं था, बल्कि इसके जरिए एक सामाजिक संदेश फैलाया गया है कि अधिक से अधिक लोग मतदान करें।

मौके पर उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए कहा कि मतदान लोकतंत्र की बुनियाद है, और इसे मजबूत करने का दायित्व सभी नागरिकों का है। उन्होंने विशेष रूप से युवाओं से आग्रह किया कि वे स्वयं मतदान करें और अपने परिजनों को भी इस दिशा में प्रेरित करें और अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत और समृद्ध बनाएं।

कला, संस्कृति – रचनात्मकता का रहा संगम

आर्ट 81 फेस्टिवल “ कनेक्टिंग वोटर्स थ्रू आर्ट” कार्यक्रम में मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ कला और संस्कृति को भी बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। जिसमें *पोस्टर पेंटिंग, रंगोली, सैंड आर्टिस्ट, राक बैंड और छऊ नृत्य जैसे कार्यक्रम प्रमुख रहें। यह सभी गतिविधियां केवल मनोरंजन का साधन नहीं थीं, बल्कि सभी के माध्यम से मतदान करने, मतदान के महत्व, मतदान करने में समानता, निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों पर उपलब्ध होने वाली सुविधाएं, आयोग द्वारा बनाई गई विभिन्न डिजिटल एप आदि की जानकारी समाहित थी। इसमें शहर के विभिन्न विद्यालय/कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिससे उत्सव की रंगत और भी बढ़ गई। इन रचनात्मक गतिविधियों के जरिए युवा वर्ग को मतदान के प्रति प्रेरित करने का प्रयास किया गया। जानकारी हो कि, जिले का मतदान प्रतिशत संतोषजनक नहीं है, शहरी उदासीनता के कारण विशेषकर बोकारो विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत कम हैं। इसे बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्ध हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सांस्कृतिक धरोहर व लोक कला दिखी झलक

कार्यक्रम के दौरान राज्य की कला और संस्कृति पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और लोक कला की झलक प्रस्तुत की गई। इस प्रदर्शनी में न केवल कला प्रेमियों को आकर्षित किया, बल्कि आम जनता को भी झारखंड की कला और सांस्कृतिक विविधता से परिचित कराया। जिसने बोकारोवासियों का खूब मन मोहा। सैंड आर्टिस्ट श्री अजय शंकर बालू पर कलाकृति बनाकर झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 एवं बोकारो जरूर करेगा मतदान का संदेश दिया, जो आकर्षक का केंद्र रहा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मतदान का अपील

आर्ट 81 फेस्टिवल “ कनेक्टिंग वोटर्स थ्रू आर्ट” कार्यक्रम में लोक कलाकारों द्वारा छऊ नृत्य के माध्यम से मतदान को केंद्रित करते हुए तैयार संगीत पर बीएलओ दीदी द्वारा मतदान से जुड़ी सभी बातों से अवगत कराया गया। वहीं, राक बैंड के माध्यम से संगीत प्रस्तुत कर मतदान करने के लिए प्रेरित एवं संदेश दिया गया। मौके पर *उप विकास आयुक्त ने मतदान को लेकर तैयार अपने संगीत को प्रस्तुत किया, जिसका सभी ने दोहराव किया।

वहीं, विभिन्न प्रतियोगिताओं में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। यह न केवल युवाओं को प्रेरित करने का एक माध्यम था, बल्कि इसके जरिए उन्हें यह संदेश भी दिया गया कि जैसे इन प्रतियोगिताओं में सफलता के लिए उनके प्रयास आवश्यक हैं, वैसे ही लोकतंत्र की सफलता के लिए उनका मतदान करना उतना ही महत्वपूर्ण है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच-बीच में मतदान की अपील को बार-बार प्रमुखता से रखा गया। साथ ही, यह भी कहा गया कि मतदान के बाद ही अपनी दिनचर्या की अन्य गतिविधियों को प्रारंभ करें। सभी ने पहले मतदान फिर कोई और काम का नारा लगाया…। कार्यक्रम के सफल संचालन में स्वीप कोषांग के सभी अधिकारी – कर्मियों का अहम रोल रहा।

उधर, कार्यक्रम स्थल पर अब तक मतदाता जागरूकता के लिए किए गए कार्यों को लेकर स्वीप गैलेरी एवं निर्वाचन से संबंधित सभी गतिविधियों के विभिन्न अखबारों में प्रकाशित खबर का मीडिया गैलेरी बनाया गया था। जिसे देख सभी ने प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने सभी को मतदाता प्रतिज्ञा दिलाई। कार्यक्रम के सफल संचालन में स्वीप कोषांग के सभी अधिकारी – कर्मियों का अहम रोल रहा।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!