Hindi News

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना: लक्ष्य के अनुरूप आवेदकों की सूची उपलब्ध नहीं होने पर उपायुक्त ने व्यक्त की नाराजगी


Bokaro: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की जिला स्तरीय समिति का बैठक किया। बैठक में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021 -22 के लिए आवेदकों के चयन की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली एवं राज्य स्तर से प्राप्त लक्ष्य के संबंध में पूछा। साथ ही, प्रखंड स्तरीय समिति से आवेदकों की प्राप्त अनुशंसा सूची की विस्तृत जानकारी ली।

लक्ष्य के अनुरूप आवेदकों की सूची उपलब्ध नहीं होने पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने आगामी 24 जनवरी को जिले के सभी प्रखंडों में पूर्वाह्न 11.30 बजे एक साथ प्रखंड स्तरीय बैठक आहूत करने को कहा। इसके लिए उन्होंने बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद को सभी बीडीओ को पत्र जारी कर सुनिश्चित करने को कहा। प्रखंड स्तरीय बैठक में लक्ष्य के अनुरूप आवेदकों की अनुशंसा सुनिश्चित करने को कहा।

उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों से विभिन्न योजना के तहत मुर्गी पालन, सुकर पालन, बकरी पालन, बत्तख पालन दो गाय की योजना, पांच गाय की योजना, 10 गाय की योजना आदि के संबंध में 50 फीसद अनुदान, 90 फीसद अनुदान एवं कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए शतप्रतिशत अनुदान के संबंध में जानकारी ली। सभी समिति सदस्यों को विस्तृत बताया। उसके लक्ष्य से भी सभी को अवगत कराया।

बैठक में मनरेगा के नोडल पदाधिकारी पंकज दूबे ने मनरेगा अंतर्गत पशुओं के लिए स्वीकृत शेड/लागत राशि के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने समिति की अगली बैठक अगामी 28 जनवरी को निर्धारित करने को कहा। जिसमें सभी योजनाओं के तहत आवेदकों की सूची को अनुमोदित किया जाएगा।

बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा सुषमा देवी, उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, जिला पशुपालन पदाधिकारी मनोज कुमार मनी, जिला कल्याण पदाधिकारी रविशंकर मिश्रा, बोकारो विधायक प्रतिनिधि संजय त्यागी, चंदनकियारी विधायक प्रतिनिधि जयदेव राय, गोमिया विधायक प्रतिनिधि, बेरमो विधायक प्रतिनिधि मिथिलेश तिवारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, डेयरी विभाग के प्रतिनिधि सहित अन्य उपस्थित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!