Hindi News

अतिक्रमण हटाओ अभियान: विधानसभा में गुंजी आवाज़ का असर- सुबह कइयों की नींद JCB की आवाज़ से खुली, BSL का क्या होगा ?


Bokaro: पंचायत चुनाव ख़त्म होते ही जिला प्रसाशन ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। यूँ तो बोकारो टाउनशिप में बीएसएल (BSL) की 1932 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण है, जिसको हटाने के लिए एस्टेट कोर्ट (Estate Court) से 230 एविक्शन आर्डर पहले से ही पास है, पर जिला प्रसाशन ने सेक्टर -12 फोरलेन पर बन रहे मेडिकेंट सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सामने हुए अतिक्रमण को प्राथमिकता देतें हुए पहले हटाया। वहां भूमि अतिक्रमण कर बनाये गए करीब दो दर्ज़न कच्चे मकानों एवं खटाल को जिला प्रसाशन के जेसीबी ने ध्वस्त कर दिया।

हालांकि उक्त भूमि के अगल-बगल और भी कई अवैध निर्माण है पर प्रसाशन ने उसे छोड़ दिया। सिर्फ अस्पताल के सामने चिन्हित किये गए 20-25 अवैध निर्माणों को ही ध्वस्त किया गया। अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद स्थानीय लोग भाजपा विधायक बिरंचि नारायण के खिलाफ आक्रोशित नजर आये।  बताया जा रहा है कि यह अस्पताल बोकारो विधायक बिरंची नारायण के करीबियों का है। विधायक ने अस्पताल के सामने हुए अतिक्रमण को हटाने की आवाज़ विधानसभा में भी उठाई थी। प्रसाशन ने उक्त जमीन पर रहने वाले लोगो को कई बार हटने का नोटिस दिया था पर वह हट नहीं रहे थे।

एसडीओ चास दिलीप सिंह शेखावत के नेतृत्व में जिला प्रसाशन की टीम शुक्रवार अहले सवेरे जेसीबी लेकर पहुंची और वहां अवैध निर्मित घरों को जमीनदोज़ कर दिया। मेडिकेट सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर निर्माण हेतु जियाडा ने कुल 5.00 एकड़ भूमि हस्तांतरित की है। जानकारी के मुताबिक मोमेंटम झारखंड के तहत उक्त जमीन को अस्पताल निर्माण के लिए आवंटित किया गया था। एसडीओ ने कहा कि हटाए गए निर्माण अवैध थे। कई बार कहने के बावजूद यह लोग नहीं हट रहे थे। Video:

एसडीओ ने यह भी कहा कि – मेडिकेंट हॉस्पिटल के सामने हुए अतिक्रमण का मामला विधानसभा में उठने के बाद ऊपर विभाग से प्रेशर अधिक था, इसलिए प्राथमिकता देतें हुए इसे पहले हटा दिया गया। अब सूचीबद्ध तरीके से बीएसएल या अन्य जहां भी अतिक्रमण हुआ है उसे भी प्रसाशन हटाने के लिए उचित कार्रवाई करेगा। आज का अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर प्रसाशन ने यह भी मैसेज दिया है की अब जितने भी अवैध निर्माण है हटा दिए जायेंगे।

■ इन अतिक्रमणकारियों को दिया गया था नोटिस :-
भरत तुरी, अधीर लाल, विनोद लाल पिता कामेश्वर लाल, रामदेव प्रसाद, अशोक सिंह, मिथिलेश कुमार लाल दास, रामजी ड्राइवर, सुनील सिंह पिता जय माल सिंह, निजामुद्दीन अंसारी, राजन सिंह, शिवजी पांडे, भुवन सिंह, आरूपति सिंह, पिता पोलित सिंह, रामप्रवेश सिंह एवं रमेश सिंह भरत कुमार, पिता आशपति सिंह एवं राजेश कुमार यादव पिता बिंदेश्वर सिंह।

■ कैंसर, किडनी, हार्ट, न्यूरो इत्यादि जैसे गंभीर रोगियों को इलाज होगा-
बताया जा रहा है कि मेडिकल सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में कैंसर, किडनी, हार्ट, न्यूरो इत्यादि जैसे गंभीर रोगियों को इलाज होगा। अतिक्रमण के कारण हॉस्पिटल सुचारू रूप से चलने होने पर इंफेक्शन फैलने का खतरा था।

बीएसएल ने एसडीओ ऑफिस में अवैध निर्माण हटाने के लिए दिए गए इतने लेटर –
बोकारो इस्पात संयंत्र के एस्टेट कोर्ट ने एविक्शन आर्डर पास कर अवैध निर्माण और अवैध कब्ज़े वाले क्वार्टरों को खाली कराने के लिए जिला प्रसाशन से कई बार सहयोग माँगा पर अपेक्षित सहयोग नहीं मिला। पिछले साल जनवरी 2021 से लेकर अप्रैल 2022 तक बीएसएल ने कुल 14 लेटर एसडीओ को देतें हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने के लिए सहयोग माँगा। पर सिर्फ पांच बार (जिनमे दो बार नेक्सा और तीन बार अवैध क्वार्टर खाली कराने के लिए) ही जिला प्रसाशन ने मजिस्ट्रेट और पुलिस फाॅर्स दिया। शहर के हृदयस्थली सिटी सेंटर से अतिक्रमण हटाने के लिए बीएसएल ने दो बार जिला प्रसाशन से सहयोग माँगा पर नहीं मिला। बताया जा रहा है कि बीएसएल के 1932 एकड़ जमीन पर अवैध कब्ज़ा है साथ ही 600 करीब बीएसएल के क्वार्टरों पर एविक्शन आर्डर पास है।

अतिक्रमण हटाने के बाद मेडिकेंट सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सामने का दृश्य
अतिक्रमण के दौरान हाथ में तलवार लिए अपने घर को बचाने का प्रयास करती यह औरत
नेशनल हाईवे के डिवाइडर पर सामान रखते लोग
अवैध निर्माण ढाहते हुए JCB
अतिक्रमण हटने के बाद की तस्वीर

 

 

 


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!