Hindi News

Bokaro Township: डेंगू के 108 संदिग्ध मरीज मिले, जांच के लिए धनबाद भेजे गए सैंपल, स्वास्थ विभाग रेस


Bokaro: पिछले 10 दिनों से बोकारो टाउनशिप में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। बोकारो जनरल अस्पताल (BGH) में शनिवार को डेंगू के 100 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आये है। इतनी संख्या में डेंगू के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों के मिलने से जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है।बीजीएच में लगभग हर रोज डेंगू के संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं। बीएसएल टाउनशिप के निजी अस्पतालों में भी डेंगू के संदिग्ध मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे है। कई मरीज सामान्य वायरल संक्रमण के भी शिकार हो रहे है जो आमतौर पर मानसून के दौरान होता है।संदिग्ध डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा सेक्टर-9 और उसके आसपास के इलाके में पाया गया हैं। पर धीरे-धीरे यह पूरे टाउनशिप में फैल रहा है। बीजीएच में संदिग्ध डेंगू के अधिकांश रोगी सेक्टर 9 और 8 इलाको के है। उनमें बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षण पाए गए है। बीजीएच के एक डॉक्टर ने कहा कि सेक्टर 12, सेक्टर -4, सिटी सेंटर, सेक्टर 6 और टाउनशिप से सटे विस्थापित गांवों से भी कुछ मामले सामने आए हैं।

बीएसएल-बीजीएच के प्रवक्ता, मणिकांत धान ने कहा, “शनिवार को संदिग्ध डेंगू के 108 मामले सामने आए हैं। इनमें से 82 को फिलहाल अस्पताल में भर्ती किया गया है। इन संदिग्ध मरीजों की NS 1 एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।”

एबी प्रसाद सिविल सर्जन ने कहा, “जिला स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने आज बीजीएच का दौरा किया है। टीम ने डेंगू के संदिग्ध मरीजों के 6 नमूने एकत्र किए, जिन्हें अब पुष्टिकरण के लिए MAC-ELISA परीक्षण के लिए पीएमसीएच धनबाद प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।”

सिविल सर्जन ने कहा, “हमने सेक्टर-9 और 8 के इलाको में निगरानी तेज कर दी है। इस इलाके में डेंगू के संदिग्ध रोगियों के मिलने की सूचना पर एहतियाती कदम उठाए हैं। इन सेक्टरों में लार्वा प्रजनन को खत्म करने के लिए रसायनों का छिड़काव भी स्वास्थ विभाग द्वारा किया जा रहा है।”

मानसून आने के साथ ही जिले में वायरल फीवर के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। बीजीएच का OPD बुखार के मामलों से भरा हुआ है। इन्ही में से बड़ी संख्या में डॉक्टरों को संदिग्ध डेंगू के रोगी मिल रहे है। उनका एनएस 1 परीक्षण पॉजिटिव पाया जा रहा है।

बीजीएच के एक डॉक्टर ने कहा, “यह अच्छी बात है कि संदिग्ध डेंगू के मरीजों के प्लेटलेट्स की गिनती खतरनाक तरीके से नहीं गिर रही है। वे चार-पांच दिनों में ठीक भी हो जा रहे हैं।”

एक अन्य वेलमार्क अस्पताल ने भी संदिग्ध डेंगू के मरीज मिलने की पुष्टि की है। वेलमार्क के चेयरमैन और कार्डियोलॉजिस्ट डॉ सतीश कुमार ने कहा, “पिछले 10 दिनों में कई मरीज डेंगू के लक्षणों के साथ भर्ती हुए हैं। उनमें से कई ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए है। ”

बीएसएल के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी टाउनशिप में मलेरिया और डेंगू जैसी नियमित मानसूनी बीमारियों की निगरानी तेज कर दी है। सिविल सर्जन ने कहा कि लोग घबराने की बजाय अपने आसपास साफ-सफाई रखें।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!