Hindi News Politics

गुरूजी के करीबी केंद्रीय सचिव संतोष रजवार को झामुमो ने किया शो कॉज, भाजपा विधायक के साथ किया था मंच साझा


Bokaro: झामुमो (JMM) ने अपने एक वरिये नेता को शो कॉज किया है। चर्चा है कि राज्य में झामुमो की सरकार रहने के बावजूद एक साझा कार्यक्रम के दौरान झामुमो के केंद्रीय सचिव सतोंष रजवार ने विरोधी दल भाजपा के स्थानीय चंदनक्यारी विधायक अमर बाउरी से अपने गांव दीवानगंज में तालाब आदि बनाने की मांग की थी, जिसे विधायक ने बड़े अदब से स्वीकार भी कर लिया था।

यह मामला मीडिया में आने के बाद झामुमो में खलबली मच गई और पार्टी ने रजवार को शो कॉज किया है।

JMM ने किया शो कॉज-
झामुमो ने संतोष रजवार को साझा कार्यक्रम में भाग लेने और भाजपा विधायक के समक्ष मांग रखने को पार्टी विरोधी गतिविधि माना है और शो कॉज किया है। महासचिव केंद्रीय समिति विनोद पांडेय द्वारा निर्गत शो कॉज में लिखा गया है कि पत्र प्राप्ती की तिथि से सात दिनों के अंदर कोई जवाब नहीं मिलने अथवा संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने की स्थिती में रजवार के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पार्टी ने संतोष रजवार से स्पष्टीकरण मांगते हुए यह पूछा है की “किन परिस्थितियों में आपके द्वारा दायित्व की परिधि को पार कर अनुशासन हीनता की गई।”

कौन है संतोष रजवार?संतोष रजवार झारखण्ड मुक्ति मोर्चा (JMM) में केंद्रीय सचिव के पद पर है। बोकारो के पिंड्राजोड़ा इलाके के दीवानगंज के रहनेवाले रजवार पिछले 39 सालो से झामुमो में है। वह झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के करीबियों में से एक है। झामुमो का आधार मजबूत करने में शुरू से संघर्षरत है और आंदोलनों में कई बार जेल जा चुके है।

सतोंष रजवार के बेटे विजय रजवार भी झामुमो के बैनर तले राजनीती कर रहे है। 2019 विधानसभा चुनाव में विजय रजवार ने चंदनक्यारी सीट से विधान सभा चुनाव लड़ा था। वह हार गए थे पर उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा के अमर बाउरी और आजसू के उमाकांत रजक को कड़ी टक्कर दी थी।

क्या है मामला-
बताया जा रहा है कि 15 सितम्बर को झामुमो नेता संतोष रजवार और भाजपा विधायक अमर बाउरी का साझा कार्यक्रम दीवानगंज गांव में हुआ था। वहां पर संतोष रजवार ने अपने सम्बोधन में विधायक के सामने तालाब जलमीनार, सामुदायिक भवन, जैसी मांगे रखी थी। जिसपर विधायक ने हँसते हुए कहा की दीवानगंज संतोष दा का घर है, इनके भरोसे हम छोड़ दिए थे।

अमर बाउरी ने कार्यक्रम में यह भी कहा कि संतोष दा जेएमएम के बड़े नेता है उनकी सरकार चल रही है इसलिए मुझे इधर देखने की जरूरत महसूस नहीं हुई। लेकिन फिर भी अगर संतोष रजवार जी मांग रखे है तो तीन माह के अंदर सारा कार्य कर दूंगा।

झामुमो के जिला कमिटी ने लिया संज्ञान-
इस कार्यक्रम की चर्चा मीडिया में होने के बाद बोकारो जिला झामुमो समिति को संतोष रजवार द्वारा इस तरह की मांग रखना एक विपक्षी विधायक के सामने उचित नहीं लगा। जिसके बाद झामुमो जिला समिति, बोकारो के जिला अध्यक्ष हीरालाल माझी ने केंद्रीय समिति को पत्र भेज कर इस घटनाक्रम से अवगत कराया जिसके बाद पार्टी ने संतोष रजवार के खिलाफ कार्रवाई शुरू की।

बोकारो जिला समिति द्वारा झामुमो केंद्रीय समिति को भेजे गए पत्र में पार्टी के स्थानीय नेताओ ने यह भी लिखा कि सतोंष रजवार के इस अंदाज़ से झामुमो परिवार के स्वाभिमान पर ठेस पहुंचा है। कहीं न कहीं ऐसी मांग रखकर झामुमो को कमजोर साबित करना प्रतीत होता है। जबकि राज्य में हमारी सरकार चल रही है तो इस तरह का भाषण देना उचित नहीं लगता है। हम सबलोग शर्मसार महसूस कर रहे।

संतोष रजवार ने आरोप को निराधार बताया-
संतोष रजवार का कहना है कि उनके उपर एक सोची समझी साजिश के तहत उनके भाषण को तोड़ मरोड़ा गया है। सत्य कथन में छेड़-छाड़कर तथा विधानसभा चन्दनकियारी में उनकी बढ़ती जनाधार से घबराकर कुछ लोगों द्वारा एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत उन्हें फंसाकर पार्टी को बदनाम करने का पुरजोर प्रयास किया है। हकीकत इससे परे है उन्हें अपनी पार्टी पर भरोसा है। वह अपना जवाब शीघ्र पार्टी कार्यालय को भेज देंगे।

संतोष रजवार ने यह भी कहा कि वह सन् 1984 ई0 से जमीन स्तर से पार्टी हित में सेवा करते आ रहे है। तथा इन वर्षों में कभी भी पार्टी के विरोध में कभी कोई वक्तव्य नहीं दिया। पार्टी ने उनके कार्यों से खुश होकर उन्हें अनेक पार्टी पदों से विभूषित किया। दिवानगंज जो उनका निजी ग्राम है। उस जगह करमा महोत्सव के अवसर पर भाजपा विधायक अमर कुमार बाउरी को चन्द लड़कों ने बुलाया था। उन्हें यह बात कि जानकारी तब हुई जब वह मंच में बैठे हुए थे और विधायक पहुंचे। उन्होंने विधायक से कोई मांग नहीं रखी है अपितु भाजपा सरकार के खिलाफ बोले।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!