Bokaro Steel Plant (SAIL) Hindi News

Bokaro Steel Plant: हॉट स्ट्रिप मिल में गैस पाइपलाइन में लगी आग और धुंए से अफरा तफरी, कर्मचारी मौके से भागे, प्लांट गेट खोला गया


Bokaro: बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के हॉट स्ट्रिप मिल में गैस पाइपलाइन से अचानक आग और धुआँ निकलने लगा। जिसके बाद गैस लीक का हल्ला हुआ और अफरा तफरी मच गई है। मजदुर काम छोड़ कर भागने लगे। घटनास्थल पर काम कर रहे कुछ मजदुर को सफोकेशन महसूस होने पर उन्हें प्लांट ओएचएस ले जाया गया है।

बीएसएल के प्रवक्ता मणिकांत धान ने जानकारी देते हुए बताया कि गैस एनालाईज़र मशीन द्वारा भी जाँच कि गई जिसमे कोई गैस लीकेज नहीं मिला है। सभी कर्मी सुरक्षित है। अफवाहों पर ध्यान न दें।

Click here to join Whatsapp: https://whatsapp.com/channel/0029Va98epRFSAsy7Jyo0o1x

बोकारो स्टील प्लांट का मेंन गेट खोल दिया गया है। जिससे कर्मचारी प्लांट से बाहर निकल रहे है। प्लांट के अंदर से कर्मचारी में भय का माहौल व्याप्त है, शहर में भी घटना की खबर फैलने से लोग चिंतित है। फायर ब्रिगेड की टीम स्तिथि को काबू करने में लगी हुई है। डीसी बोकारो विजया जाधव ने डीडीसी और आपदा प्रबंधन अधिकारी को स्तिथि की जानकारी लेने को कहा है।

बताया जा रहा है घटनास्थल ले आस पर गैस कि महक है। सीआईएसएफ डीआईजी सौगात राय ने घटना के बार में जानकारी देते बताया कि उनकी टीम घटनास्थल पर है। बीएसएल प्लांट मेंन गेट खोलने और मजदूरों का बाहर निकलना खबर लिखे जाने तक जारी है।

BSL Plant, chief of Communication, Manikant Dhan statement:

बोकारो स्टील प्लांट के मिक्स्ड गैस पाइप लाइन जिससे हॉट स्ट्रिप मिल के री हीटिंग फ़रनेस में गैस सप्लाई की जाती है, उसमें आज सुबह पहले से ही तय प्रोग्राम के अनुसार मेंटेनस का काम चल रहा था. पाइप लाइन बंद था और इसमें कोई गैस नहीं थी.

मेंटेनस के तहत एक compensator भी चेंज किया जाना था जिसके लिए पाइप लाइन में कटिंग एवं वेल्डिंग का काम हो रहा था. वेल्डिंग से निकलने वाले चिंगारी से पाइप लाइन के अंदर जमा naptha, sulphur इत्यादि जो ज्वलनशील होता है, उसमें आग पकड़ ली और काफ़ी धुँवा निकल आया जो पाइप लाइन के माध्यम से हॉट स्ट्रिप मिल तक फ़ैल गया, इस कारण थोड़े समय के लिए अफरा तफरी हुई.

पाइप लाइन से किसी प्रकार के गैस की लीकेज नहीं हुई है और कोई घबराने की बात नहीं है. आग बुझा दी गई है. हमारे वरीय अधिकारी साइट पर स्वयं हैं. कोई कर्मचारी हताहत नहीं हुआ है.

Bokaro Steel Plant: गैस पाइपलाइन हादसे में ठेका मजदुर सहित 21 कर्मचारी बीजीएच अस्पताल में भर्ती

https://currentbokaro.com/fire-in-gas-pipeline-in-dc-bokaro-bsl-plant-district-administration-alert-on-smoke/


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!