Hindi News

अपेक्षाओं पर खड़ा उतरेगा प्रशासन, आहर्ता पूर्ण करने वाले सभी को मिलेगा लाभः DC Bokaro


Bokaro: जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में मंगलवार को आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में कसमार प्रखंड कार्यालय परिसर में भी कसमार एवं गर्री पंचायत को लेकर शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त (डीसी) विजया जाधव समेत प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

अपने संबोधन में उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करते हुए हर व्यक्ति को संबंधित योजनाओं से अच्छादित करना है। उन्होंने कहा कि शिविर में जिस उम्मीद – भरोसा से जन सैलाब उमड़ा हैं, जिला प्रशासन आप सबों की अपेक्षाओं पर खड़ा उतरेगा। सभी आहर्तापूर्ण करने वाले लोगों को योजनाओं से अच्छादित किया जाएगा। हर जरूरतमंद को योजना का ला मिलेगा।

उपायुक्त ने कहा कि पूरे जिले में 30 अगस्त 2024 से यह कार्यक्रम शुरू है, जिले के सभी पंचायतों में आगामी 15 सितंबर 2024 तक शिविर आयोजित होना है। शिविर के सफल आयोजन को लेकर सभी प्रखंडों के लिए वरीय पदाधिकारी को पर्यवेक्षक पदाधिकारी बनाया गया है, जो प्रखंड एवं जिला में एक सेतू का काम कर रहें हैं।

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

उपायुक्त विजया जाधव ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मौके पर उपस्थित ग्रामीणों/लोगों को दी। उन्होंने अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र समेत आदि की विस्तार से जानकारी दी।

मौके पर उपस्थित उप विकास आयुक्त श्री गिरजा शंकर प्रसाद ने अपने कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार राज्य सरकार की महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। शिविर के आयोजन का उद्देश्य आपको सहूलियत पहुंचाना है,जिस कार्य के लिए आप सबों को प्रखंड या जिला स्तरीय कार्यालयों में जाना होता था, वह कार्य शिविर के माध्यम से आपके पंचायत में ही हो रही है। जिला प्रशासन द्वारा सभी को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। शिविर के सफल आयोजन को लेकर उन्होंने आमजनों को धन्यवाद दिया।

विभिन्न स्टॉलों का किया निरीक्षण

परिसर में सभी विभागों द्वारा लगाएं गए स्टॉलों का उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त समेत अन्य पदाधिकारियों ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्टॉल पर उपस्थित पदाधिकारी/कर्मियों से प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और निष्पादन से संबंधित पदाधिकारियों को जरूरी दिशा – निर्देश दिया। कहा कि कार्यों का निष्पादन योजनाबद्ध तरीके से करें, ताकि कहीं किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।

परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र का किया वितरण

मौके पर ऑन स्पॉट स्वीकृत लाभुकों के बीच सर्वजन पेंशन, आयुष्मान कार्ड, जेएसएलपीएस महिला समूहों को चेक आदि का परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र को वितरित किया गया।

बीओआइ को प्राथमिकता के तहत खाता खोलने का निर्देश

शिविर में महिलाओं/ग्रामीणों ने बैंक आफ इंडिया (बीओआइ) के कसमार शाखा प्रबंधन द्वारा बैंक खाता खोलने में रूचि नहीं लेने की बात कहीं। इस पर उपायुक्त ने बीओआइ के स्थानीय शाखा प्रतिनिधि को लंबित बैंक खाता के आवेदनों की समीक्षा करने, सभी लंबित आवेदनों को प्राथमिकता के तहत बैंक खाता खोलने एवं शिविर में भी उपस्थित लोगों से बैंक खाता खोलने को लेकर आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया। वहीं, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, अबुआ स्वास्थ्य सहायता योजना व अन्य योजनाओं के तहत ज्यादा से आवेदन प्राप्त हो, इसको लेकर स्थानीय प्रशासन को व्यापक प्रचार – प्रसार करने का निर्देश दिया।

मौके पर मुखिया,पंचायत समिति सदस्य, जन प्रतिनिधिगण आदि काफी संख्या में पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण आदि उपस्थित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!