Hindi News

Bokaro: तेनुघाट और गरगा डैम के गेट खोले गए, बाढ़ की संभावना, जिला प्रशासन की सतर्कता बढ़ी


Bokaro: तेनुघाट और गरगा डैम के गेट खुलने से नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे निचले इलाकों और नदी किनारे के इलाकों में बाढ़ की आशंका बढ़ गई है। स्थानीय प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है और लोगों को सुरक्षित रहने की हिदायत दी है। उपायुक्त और उप विकास आयुक्त स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाए गए हैं। Video statement of Mausam Vibhag-

तेनुघाट डैम के गेट खोलने का निर्णय 

जिले में पिछले कई दिनों से हो रहें लगातार बारिश के कारण तेनुघाट डैम के 08 रेडियल गेट को बांध प्रमंडल खोला गया है। तेनुघाट बांध प्रमंडल द्वारा बताया गया है कि डैम का जलस्तर बढ़ने और डैम पर संभावित दबाव को देखते हुए तेनुघाट डैम के 08 रेडियल गेट को खोला गया है। इससे नदी का जलस्तर बढ़ गया है। निचले इलाके एवं नदी के किनारे वाले इलाकों में बाढ़ की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

स्थानीय प्रशासन की सतर्कता 

इस स्थिति को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने आसपास के पंचायतों में विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) बेरमो, मुकेश कुमार, बेरमो दक्षिणी, प्रेम नगर और अन्य क्षेत्रों में माइकिंग के माध्यम से लोगों को सावधान रहने और नदी किनारे या घाटों पर न जाने की हिदायत दे रहे हैं। पंचायत के मुखिया और प्रतिनिधियों के माध्यम से भी ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

गरगा डैम की स्थिति 

इसी तरह, गरगा नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण गरगा डैम के एक नंबर फाटक को 10 इंच खोल दिया गया है। गरगा नदी किनारे के इलाकों में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे नदी और नदी किनारे से दूर रहें।

प्रशासन की निगरानी 

उपायुक्त विजया जाधव और उप विकास आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद खुद इस स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। दोनों अधिकारियों के निर्देश पर स्थानीय और जिला स्तर पर सभी आवश्यक एहतिहातन कदम उठाए गए हैं और जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

तेनुघाट और गरगा डैम का जलस्तर

जिले की दो प्रमुख नदियों दामोदर और गरगा में पानी तेजी से बह रहा है। जिले के तेनुघाट डैम में जलस्तर (849.85) खतरे के निशान तक बढ़ते देख आठ रेडियल गेट खोल दिए गए हैं। जिससे दामोदर नदी में 19700 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

बारिश होने के साथ ही गरगा डैम में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण आज सुबह गरगा डैम का जलस्तर 767 फीट को पार कर गया। जिस कारण आज डैम के गेट नंबर 3 और 4 को करीब डेढ़ फीट खोल दिया गया। कुल 6 गेट हैं।

तेनुघाट और गरगा डैम का पानी दामोदर नदी में जाता है, जो झारखंड से होकर पश्चिम बंगाल में प्रवेश करती है। पश्चिम बंगाल सरकार को भी इन बांधों से बड़ी मात्रा में छोड़े जा रहे पानी के बारे में सूचित कर दिया गया है ताकि वहां के निवासियों के लिए एहतियाती उपाय सुनिश्चित किए जा सकें।

#TenughatDam #GargaDam #FloodAlert #Bokaro #Rainfall #DamGatesOpen #LocalAdministration #DisasterManagement

 

 


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!