Hindi News

Bokaro: दुर्गा पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर उपायुक्त ने की बैठक, दिया जरूरी दिशा-निर्देश


Bokaro: आगामी दुर्गा पूजा को लेकर समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त विजया जाधव ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ बैठक की।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा, इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। इसलिए अलर्ट मोड में रहते हुए छोटी – बड़ी सभी बातों पर ध्यान रखना होगा। संबंधित क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी अपने – अपने क्षेत्र स्थित पूजा पंडालों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि सभी जगह अग्निशमन की व्यवस्था हो, अलग – अलग प्रवेश और निकास द्वार हो, पंडाल व आस – पास सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापित और पंडाल में ही मीनी कंट्रोल रूम स्थापित हो। उन्होंने सभी थानों में दो – तीन दिनों के अंदर शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया तथा अतिसंवेदनशील – संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखने को कहा।

उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को पूजा पंडालों का निरीक्षण क्रम में पूजा समिति सदस्यों के साथ बैठक करने जिला द्वारा तैयार 29 बिंदुओं की चेक लिस्ट को चेक करने एवं पूजा समिति सदस्यों को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी आगामी 05 अक्टूबर तक उपलब्ध चेकलिस्ट में विवरणी भड़कर जिला को उपलब्ध कराएंगे। पंडाल के आस – पास ट्रैफिक व्यवस्था के लिए समिति अपना वोलेंटियर लगाएं। विसर्जन का रूट पारंपरिक ही रहेगा, रूट में कोई बदलाव नहीं होगा। बैठक क्रम में संबंधित बीडीओ – सीओ को विशेष शाखा द्वारा उपलब्ध कराएं गई बातों – शतर्कता से अवगत कराया गया। साथ ही, क्रमवार थाना क्षेत्रों में पूर्व में दुर्गा पूजा के दौरान हुई घटना के विषय से सभी को अवगत कराया गया।

वहीं, मुख्यालय डीएसपी श्री अनिमेश गुप्ता ने थाना प्रभारी – बीडीओ/सीओ को आपस में समन्वय स्थापित कर शांतिपूर्ण माहौल में दुर्गापूजा – दशहरा (रावण दहन) संपन्न कराने को लेकर दिशा – निर्देश दिया। आवश्यकता अनुरूप मिनी कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व की घटनाओं से सीख लेते हुए अधिक से अधिक सावधानी एवं चौकसी बरतें और सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखें। उन्होंने अतिसंवेदनशील – संवेदनशील क्षेत्रों पर ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराने को कहा। पूजा में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल सभी थानों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

इससे पूर्व, उप विकास आयुक्त एवं अपर समाहर्ता ने क्रमवार पूजा समितियों को सुनिश्चित करने वाली बातों से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया। मौके पर सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!