Education Hindi News

CBSE Cluster III Basketball Tournament: बोकारो, जमशेदपुर और रांची की टीमों ने पाई खिताबी जीत, प्रतियोगिता संपन्न


Bokaro: दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो (DPS Bokaro) की मेजबानी में आयोजित चार दिवसीय सीबीएसई क्लस्टर- 3 अंतर विद्यालय बास्केटबॉल प्रतियोगिता शुक्रवार को उमंग भरे माहौल में संपन्न हो गई। रुक-रुककर होती बारिश और मौसम की बेरुखी के बाद भी प्रतिभागियों के उत्साह और जोशो-खरोश में कोई कमी नहीं आई।

उन्होंने पूरे दमखम के साथ शानदार खेल का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में शुरू से ही बोकारो, जमशेदपुर और रांची की टीमों का दबदबा बरकरार रहा। शुक्रवार को हुए फाइनल मुकाबले में इन तीन जिलों की मुख्य भिड़ंत हुई। अलग-अलग कैटेगरी के कुल छह मैचों में तीन बोकारो ने जीते, जबकि दो पर जमशेदपुर ने कब्जा जमाया, तो एक रांची की झोली में गया।

रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ विद्यालय के कालिदास कला भवन में आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय बास्केटबॉल की बालिका टीम के कोच उमाकांत सिंह, सीबीएसई के ऑब्जर्वर संतोष कुमार, तकनीकी प्रतिनिधि प्रियरंजन कुमार सिंह एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य सह प्रतियोगिता आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. ए एस गंगवार ने विजेता एवं उपविजेता टीमों को ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया।

अंडर- 14 बालिका वर्ग में श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल बोकारो ने विद्या भारती चिन्मय विद्यालय जमशेदपुर को 11-04 एवं बालक वर्ग में बोकारो पब्लिक स्कूल ने श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल बोकारो को 30-11 अंकों से परास्त किया। इसी प्रकार, अंडर- 17 कैटेगरी के बालिका वर्ग में बाल्डविन एकेडमी जमशेदपुर ने महाबोधि ट्री स्कूल गया को 22-02 तथा बालकों में एमजीएम बोकारो ने श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल बोकारो को 34-21 अंकों से हराया। जबकि, अंडर- 19 बालिका वर्ग में जेवीएम श्यामली रांची ने आर्मी पब्लिक स्कूल रांची को कांटे की टक्कर में 17-16 अंकों से पराजित किया। बालक वर्ग में विद्या भारती चिन्मय विद्यालय जमशेदपुर ने आर्मी पब्लिक स्कूल रामगढ़ को 44-37 अंकों से शिकस्त देकर खिताबी जीत अपने नाम की। इसके अलावा प्रत्येक कैटेगरी में बेस्ट प्लेयर का भी पुरस्कार दिया गया। वहीं, स्कॉटिश पब्लिक स्कूल, कटिहार की टीम ने सर्वश्रेष्ठ अनुशासित प्रतिभागी टीम का पुरस्कार प्राप्त किया।

समापन समारोह में विजेता टीमों को शुभकामनाएं तथा सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्य अतिथि उमाकांत सिंह ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन पर डीपीएस बोकारो परिवार को बधाई दी। प्राचार्य डॉ. गंगवार ने प्रतियोगिता में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सराहते हुए आयोजन की सफलता में सहयोग के लिए सभी ऑफिशियल एवं अन्य सभी सहभागियों के प्रति आभार जताया। उन्होंने मुख्य अतिथि, ऑफिशियल एवं तकनीकी पदाधिकारियों को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित भी किया। समारोह के दौरान छात्र-छात्राओं ने मनभावन झारखंडी लोकनृत्य की प्रस्तुति की। समापन राष्ट्रगान से हुआ, जिसके बाद प्रतियोगिता के समापन की औपचारिक घोषणा की।

चार दिनों तक बना रहा उत्साहपूर्ण माहौल, गूंजता रहा हिप-हिप हुर्रे
प्रतियोगिता के दौरान लगातार चार दिनों तक डीपीएस बोकारो का पूरा विद्यालय परिसर उत्साहपूर्ण माहौल में सराबोर बना रहा। झारखंड-बिहार के 63 विद्यालयों से 121 टीमों ने 116 मैचों में हिस्सा लिया। खिलाड़ियों की चहलकदमी से स्कूल का कोना-कोना गुलजार रहा। वहीं, बास्केटबॉल कोर्ट परिसर में खिलाड़ियों का उत्साह चरम पर रहा। अपनी टीम की हौसला-अफजाई में जोश भरा उनका कोलाहल और पुरस्कार पाने के बाद हिप-हिप हुर्रे की गूंज से माहौल ऊर्जावान बना रहा। प्रथम स्थान पाने वाली टीमों को सीबीएसई नेशनल बास्केटबाल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!