Hindi News

Bokaro: राशन वितरण में गड़बड़ी, DC का मौके पर कड़ा एक्शन


Bokaro: चास प्रखंड के सोनाबाद पंचायत के वार्ड संख्या 12 में जन वितरण प्रणाली (PDS) के विक्रेता द्वारा पिछले तीन-चार महीनों से राशन वितरण न करने की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त विजया जाधव ने गांव का दौरा किया। उन्होंने ग्रामीणों और कार्डधारियों की समस्याओं को सीधे सुना और उनके समाधान के लिए तत्परता दिखाई। इस मौके पर अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शालिनी खालखो, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार सहित कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

जन वितरण प्रणाली की दुकान का निरीक्षण
उपायुक्त और अधिकारियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर जन वितरण प्रणाली दुकान (लाइसेंस संख्या 18/94) का निरीक्षण किया। इस दौरान अनाज के भंडारण की जांच की गई, लेकिन दुकानदार द्वारा भंडारण पंजी और वितरण पंजी प्रस्तुत नहीं किया गया। इसके अलावा, दुकान में ई-पास मशीन की कई पर्चियां पाई गईं और दुकान से कई राशन कार्ड भी बरामद किए गए। जांच के दौरान यह पाया गया कि सितंबर माह का अनाज दुकान में उपलब्ध नहीं था, जबकि 4 सितंबर को ही अनाज उपलब्ध कराया गया था। इसके बावजूद, दुकानदार ने कार्डधारियों के बीच राशन का वितरण नहीं किया। वहीं, अक्टूबर महीने के लिए दो दिन पहले ही अनाज उपलब्ध कराया गया था, जो दुकान में मौजूद था।

कार्डधारियों की शिकायतें और अनियमितताएं
दर्जनों कार्डधारियों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी शिकायतें रखीं, जिनमें मुख्य रूप से दुकान के नियमित रूप से न खुलने, हर महीने राशन न मिलने, अंगूठा लगवाने के बाद भी अनाज न देने और ई-पास की पर्ची न देने जैसी समस्याएं शामिल थीं। इसके अलावा, दुकान के बाहर कार्डधारियों की सूची भी नहीं लगी थी और दुकान का रंग गुलाबी नहीं था, जो नियमों के अनुसार होना चाहिए।

ऑन स्पॉट राशन वितरण
उपायुक्त ने तुरंत एक्शन लेते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) और विपणन पदाधिकारी की देखरेख में सभी कार्डधारियों को ऑन स्पॉट राशन का वितरण करवाया। वह खुद कई घंटों तक वहां मौजूद रहीं और सुनिश्चित किया कि हर कार्डधारी को उसका हक मिल जाए। इसके साथ ही, उपायुक्त ने अतिरिक्त खाद्यान्न मंगवाकर सभी कार्डधारियों के बीच वितरण करवाया, जिसकी भरपाई संबंधित दुकानदार से की जाएगी।

दुकानदार पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश
मौके पर उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उक्त जन वितरण प्रणाली दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए, उसे निलंबित किया जाए और कार्डधारियों को किसी अन्य नजदीकी दुकान से टैग किया जाए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जन वितरण प्रणाली में किसी भी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसके लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी।

औचक निरीक्षण और टोल फ्री नंबर की व्यवस्था
उपायुक्त ने जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दुकानों का औचक निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि कार्डधारियों को समय पर अनाज मिल रहा है या नहीं। इसके साथ ही, उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को शिकायत के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करने का भी निर्देश दिया। इस मौके पर एसडीपीओ चास प्रवीण कुमार और पिंड्राजोरा थाना के थाना प्रभारी भी उपस्थित थे, जो स्थिति की निगरानी कर रहे थे।

#राशनवितरण #PDSअनियमितता #बोकारो #चासप्रखंड #उपायुक्तकार्यवाही   चास, जनवितरण प्रणाली, बोकारो उपायुक्त, राशन वितरण, अनियमितता, पीडीएस


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!