Hindi News

Bokaro: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर पुष्प अर्पित कर दी गई श्रद्धांजलि


Bokaro: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155 वी. जयंती एवं लाल बहादूर शास्त्री की 116 वी. जयंती पर बुधवार को बोकारो जिले में दोनों महापुरूषों के प्रतिमा स्थल क्रमशः बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर 04 स्थित गांधी चौक एवं सेक्टर 06 स्थित शास्त्री चौक पर कार्यक्रम का आयोजन गांधी विचार मंच एवं लाल बहादुर शास्त्री सेवा समिति द्वारा किया गया।

सेक्टर 04 स्थित गांधी चौक पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक बोकारो बिरंची नारायण, उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव, बीएसएल प्लांट के प्रभारी निदेशक बी के तिवारी, उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक मेनका, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, डीसीएलआर प्रभाष दत्ता आदि पदाधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे। सभी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की क्रमवार प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

इस दौरान नन्हें बच्चों द्वारा गांधी चौक पर रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी द्वारा गाये जाने वाले भजन रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम… की प्रस्तुति की। गांधी विचार मंच की ओर से सर्व धर्म सभा का भी आयोजन किया गया। सभी के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों, आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त विजया जाधव ने अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन एवं उनके संघर्षों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि वह सदैव सत्य एवं अहिंसा के पुजारी रहें। सभी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों – विचारों को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रपिता द्वारा स्वच्छता को अपनाने के दिशा में आमजनों को भी कार्य करने अपने गली- मोहल्ला, आस – पास के इलाकों को स्वच्छ रखने एवं दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के लिए अपील किया।

मौके पर प्रभारी निदेशक बीएसएल बी के तिवारी ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डाला। कहा कि उनके आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने सभी धर्मों को एक समान मानने, सभी भाषाओं का सम्मान करने, पुरूषों – महिलाओं को बराबर का दर्जा देने का काम किया।

आगे, उपायुक्त एवं अन्य सभी पदाधिकारियों ने झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के बोकारो इकाई में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तस्वीर पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित कर नमन किया।

लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया नमन 

उपायुक्त विजया जाधव, बीएसएल प्लांट के प्रभारी निदेशक बी के तिवारी, उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक श्रीमती मेनका, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, डीसीएलआर प्रभाष दत्ता, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह आदि पदाधिकारियों ने बोकारो स्टील सिटी के सेक्टर – 06 स्थित पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

मौके पर सभी ने लाल बहादुर शास्त्री जी के भी जीवनी पर प्रकाश डाला एवं उनके द्वारा दिखाएं मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर जिला स्तरीय पदाधिकारी, बीएसएल के पदाधिकारी व कर्मी, समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।

गोपनीय कार्यालय परिसर में भी हुआ कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादूर शास्त्री की जयंती पर उपायुक्त गोपनीय कार्यालय परिसर में भी एक कार्यक्रम का आयोजन कर उनके तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया। मौके पर उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत जिला स्तरीय सभी पदाधिकारियों ने पुष्प अर्पित कर दोनों महापुरूषों को नमन किया।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!