Hindi News

अचानक स्कूल पहुंची उपायुक्त: क्लास टेस्ट की कॉपी मंगवाई और फिर प्रिंसिपल-शिक्षकों का वेतन स्थगित


Bokaro: मंगलवार को उपायुक्त (डीसी) विजया जाधव अचानक नावाडीह प्रखंड के पलामू पंचायत अंतर्गत राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। मौके पर उप विकास आयुक्त (DDC) गिरजा शंकर प्रसाद, अपर समाहर्ता (एसी) मो. मुमताज अंसारी, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो मुकेश मछुआ, संबंधित प्रखंड क प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में पहुंच प्रधानाध्यापक कक्ष, विभिन्न कक्षाओं/आइटीसी लैब आदि का जायजा लिया। कक्षाओं में गंदगी और अव्यवस्था देख उन्होंने ने नारजागी व्यक्त की। विद्यालय प्रधानाध्यापक को विद्यालय की साफ – सफाई को लेकर निर्देश दिया। उन्होंने उपस्थित छात्राओं से पठन – पाठन की जानकारी ली।

विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधि को लेकर उपायुक्त ने प्रधानाध्यापक श्री विरेंद्र कुमार से जानकारी ली। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने को लेकर जिला से दिए गए निर्देशों के अनुपालन, नियमित क्लास टेस्ट के संबंध में पूछा। विद्यालय द्वारा बच्चों का क्लास टेस्ट लेने की बात कहीं। उपायुक्त ने क्लास टेस्ट के बच्चों की कॉपी मंगवाई।

उन्होंने स्वयं, डीडीसी, एसी व अन्य पदाधिकारियों ने हिंदी व अन्य विषयों की कक्षा तीन/सात की कॉपियां जांची। कई कॉपियों के प्रश्न – उत्तर जांच नहीं किए हुए थे। कॉपियों में गलती की भरमार थी, संबंधित विषय शिक्षक से इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने स्पष्ट कुछ भी नहीं कहा।

इस पर उपायुक्त ने गहरी नारजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापक एवं संबंधित शिक्षकों का वेतन भुगतान स्थगित करने के लेकर निर्देश दिया। उन्होंने आइटीसी लैब का नियमित संचालन करने को कहा। साथ ही, बीडीओ/सीओ – एसडीएम को विद्यालयों का निरीक्षण करने, समय निकाल कर विद्यालय में कुछ कक्षाएं लेने का निर्देश दिया।

जानकारी हो कि, उपायुक्त एवं टीम नेतरहाट आवासीय विद्यालय के तर्ज पर नावाडीह में विद्यालय भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने नावाडीह के पलामू पंचायत अंतर्गत बड़कीकुड़ी गई थी। लौटने के क्रम में उपायुक्त ने विद्यालय का निरीक्षण किया।

 

#उपायुक्त, #शिक्षा, #क्लासटेस्ट, #शिक्षकोंकावेतन, #सख्तकार्रवाई, #विद्यालय, #शिक्षाप्रणाली, #निगरानी, #प्रिंसिपल, #शिक्षा में सुधार


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!