Hindi News

बोकारो में लगभग 3.55 लाख बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य, बनेंगे 1413 पोलियो बूथ


Bokaro: उप विकास आयुक्त कीर्ति श्रीजी. की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में की गई। बैठक में आगामी 02 जुलाई, 2023 से शुरू होने वाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गईं।

पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के लगभग 3 लाख 53 हजार 255 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्ति श्री जी ने बूथ के बाहर बैनर–पोस्टर लगाने का निर्देश दिया तथा प्रभात फेरी/माइकिंग को पूरे क्षेत्र में कराने को कहा गया। उन्होंने सभी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों से कहा कि पहले दिन अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाए एवं छूटे हुए बच्चे को अगले दो दिनों में पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहरी क्षेत्रों पर विशेष फोकस करने को कहा।

उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्ति श्री जी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में पेटरवार स्वास्थ्य केंद्र के एमओआईसी को डेटा अपडेट नही करने के कारण नाराजगी दिखाई वहीं चंदनकियारी स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी को आयुष्मान कार्ड में निबंधन कम होने के कारण फटकार लगाई। साथ ही सभी स्वास्थ्य प्रभारियों को कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्र में समय के अनुसार ड्यूटी करने को कहा। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी का बढ़िया से मॉनिटरिंग करें एवं डाटा एंट्री कर अगली बैठक में सुधार कर लाने का निर्देश दिया

■ आठ बजे से पोलियो खुराक पिलाने का कार्य शुरू करें-

उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्ति श्रीजी. ने कहा कि प्राप्त लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करे। साथ ही सभी को पिछले वर्ष से बेहतर प्रदर्शन करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों एवं शहरी क्षेत्र में पल्स पोलियो अभियान की मॉनिटरिंग व सफल आयोजन को लेकर जिले के वरीय पदाधिकारियों को टैग किया जाय, ताकि वरीय पदाधिकारियों को अपने–अपने प्रखंड के एमओआइसी व प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर, सभी बूथों पर वैक्सीनेटरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने और आठ बजे से पोलियो खुराक पिलाने का कार्य शुरू करने को कहा।

उन्होंने आगे कहा कि यह सुनिश्चित करें कि पोलियो खुराक पीने से कोई बच्चा छूटे नहीं। खासकर ईट भट्टा, स्लम एरिया, झुग्गी झोपड़ी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है की बात कही।

■ जिले में 1413 पोलियो बूथ बनाने का निर्देश-

सिविल सर्जन डॉ अभय भूषण प्रसाद ने बताया कि जिले में लगभग (SIA डाटा के अनुसार) 377221 घर के आधार पर जिले में 5 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों की 353255 है। इसके लिए पल्स पोलियो टीमो की संख्या 1413 होगी, जिसमे टीम के सदस्यों की सख्या 2826 रखा गया है। पर्यवेक्षको की संख्या 283 निर्धारित एवं बूथ की संख्या 1413 बनाया जाएगा।

बैठक में नोडल पदाधिकारी पल्स पोलियो अभियान व डब्ल्यूएचओ के डॉ. अमोल ने तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अभियान को सफल बनाने के लिए सभी वैक्सीनेटरों व सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बैठक में नोडल पदाधिकारी डॉ एन. पी. सिंह, बोकारो सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ बीपी गुप्ता, नोडल पदाधिकारी डॉ सेलिना टुडु, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी एवं सभी प्रखंडों के एमओआईसी सहित अन्य उपस्थित थे।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!