Education Hindi News

बोकारो में रविवार को 10 केंद्रों पर 5040 अभ्यर्थी देंगे CTET की परीक्षा


Bokaro: सीबीएसई (CBSE) की ओर से आगामी 20 अगस्त (रविवार) को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बोकारो जिले में कुल 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें विभिन्न जगहों से आनेवाले लगभग 5040 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

पेपर-1 एवं पेपर-2 के लिए यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली प्रातः 9.30 से 12 बजे तथा दूसरी पाली अपराह्न 2.00 से 4.30 बजे तक आयोजित होगी। यानी दोनों ही पेपर ढाई-ढाई घंटे के होंगे।

इस आशय की जानकारी देते हुए सीटीईटी के सिटी को-आर्डिनेटर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. ए. एस. गंगवार ने बताया कि परीक्षा को लेकर तमाम तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। डीपीएस बोकारो सेक्टर-4 के अलावा चिन्मय विद्यालय सेक्टर-5, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर- 4, डीएवी सेक्टर- 6, जीजीपीएस सेक्टर- 5, एमजीएम हायर सेंकेंडरी स्कूल सेक्टर-4, जीजीपीएस चास, श्रीअयप्पा पब्लिक स्कूल सेक्टर-5, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल सेक्टर -6 एवं होली क्रॉस स्कूल, रेलवे कॉलोनी बालीडीह को सेंटर बनाया गया है।

डॉ. गंगवार ने बताया कि सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो स्कूलों में शिक्षण पेशे के लिए योग्य और कुशल उम्मीदवारों के चयन हेतु सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। सीटेट की परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। वहीं, दूसरा पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं।

पेपर-1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, लैंग्वेज-1 व लैंग्वेज-2, गणित और पर्यावरण अध्ययन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। हर विषय से 30 प्रश्न होंगे। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। वहीं, पेपर-2 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, मैथमेटिक्स और साइंस, सोशल स्टडीज/सोशल साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। केंद्रों पर जांच के दौरान सख्ती से सभी गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है।


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!